फ्री में मिल रहा है जियो फोन,लेने से पहले ये बाते जान...

फ्री में मिल रहा है जियो फोन,लेने से पहले ये बाते जान लो तो फायदे में रहोगे

467
0
SHARE
Source: The Lallantop

देश के 10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स को खैरात में डाटा बांटने के बाद अब जियो का अपना फोन भी आ गया है और अगर आप इस फोन को लेते हो तो इसके कई फायदे और एडवांटेज भी दिये जा रहे है लेकिन ये तो पहले से ही मालूम है आपको इसके लिए सैकड़ो हजारो की लाइन में खड़े होकर इसे हासिल करना पड़ेगा तो क्या ये फोन उतना वैल्यू रखता है कि आप इसके लिए इतनी लम्बी लाइन में अपनी चप्प्पल घिसे? तो चलिए कुछ पॉइंट्स से समझते है।

Source: The Lallantop
  • कीमत- शून्य, दरअसल इसकी कीमत शून्य तो बताई जा रही है लेकिन असल में ये न तो हमारे लिए जीरो है न जियो के लिए क्योंकि इसके लिए आपसे 1500 रूपये का सिक्योरिटी डिपोजिट लिया जाएगा जिसे 3 साल बाद वापिस किया जाएगा मतलब कि इन 1500 रूपये को रिलायंस 3 वर्ष तक ब्याज पर चलाये,लोन दे या फिर अपने चाहे कम्पनी में इन्वेस्ट करके रेवेन्यू बना ले ये उसका सरदर्द है लेकिन इससे साफ़ है कि इस फोन को जियो आपको मुफ्त में दे जरुर रहा है लेकिन उसकी कीमत जरुर वसूल हो जायेगी।
  • फीचर्स- फीचर्स के मामले में ये जरा निराश करता है क्योंकि इसमें सिर्फ 2.7 इंच की स्क्रीन है जो कि बेहद ही छोटी है आज के वक्त में वही केमरा भी वीजीए दिया गया है, हाँ इसमें एक अलग फीचर और दिया गया है जिसके तहत आप टीवी से इसे कनेक्ट करके इसका लुत्फ़ उठा सकेंगे और कुछ एक नार्मल फीचर आप जानते ही है जो बाकी फोन्स में मिल जायेंगे मतलब कुल मिलाकर ये एक बेसिक स्मार्टफोन है।
Source: The Economic Times
  • एडवांटेज- इस फोन को लेने का एडवांटेज बस यही रहेगा कि आप 153 रूपये के रिचार्ज पर अनलिमिटेड इन्टरनेट का मजा ले पायेंगे लेकिन अभी तक स्पेसीफिकेशन में ये साफ़ नही है कि इसमें हॉटस्पॉट दिया गया है नही तो पहले फोन के पीस आने पर देखकर ही पता चलेगा क्योंकि इसी फोन में इन्टरनेट चला पाना 5 इंच स्क्रीन के शौकीनों के लिए तो संभव नही होगा।
  • बिक्री- हालांकि ये फोन उतना एडवांस नही है लेकिन कम्पनी एस्टीमेट कर रही है कि उसके पहले ही चरण में लगभग 50 लाख फोन्स बिक जायेंगे और ये एक बहुत बड़ा आंकड़ा है जियो फोन के अधिकतर ग्राहक ग्रामीण क्षेत्र से होने की संभावना है क्योंकि उन्हें इस फ़ोन में इतनी कीमत में इतनी सुविधाये मिल जाये तो वो इसे ही महत्त्व देंगे बजाय कि सैमसंग या किसी भी कम्पनी के छोटे बेसिक स्मार्टफोन्स यूज करने के।
  • प्रभाव- महंगे फोन्स के मार्केट पर इसका कोई प्रभाव नही पड़ने वाला है लेकिन छोटे छोटे फोन बेचने वाली चायना की कम्पनियों पर इसकी बड़ी मार पड़ेगी और संभव है कि उनका सफाया ही हो जाये।

खैर ये तो था फोन से जुडी सारी बाते, अगर आप वाकई में इस फोन को पसंद कर रहे है और आपको लगता है कि इसका इस्तेमाल आपकी निजी जिन्दगी में रहेगा तो इसकी प्री बुकिंग शुरू होते ही इसे अपना बनाने में देरी मत करिये।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY